15 Friendship Poems in Hindi | दोस्ती कविता

Friendship Poems in Hindi: #1 दोस्ती के प्रतीक

दोस्ती एक सुनहरी पट्टी है

जीवन को जीवन से जोड़ना,

दिल से दिल, और हाथ से हाथ,

कलह के लिए मारक।


दोस्ती एक रेशमी डोरी है

सुंदर और मजबूत,

रक्षा, प्रत्येक दयालु शब्द से,

गलत से प्यार करने वाले दिल।


दोस्ती एक रौशनी है

जीवन के पथरीले किनारे पर,

हमारी सबसे अंधेरी रात में सबसे चमकीला

जब तोड़ने वाले दहाड़ते हैं।


दोस्ती एक लोहे की ढाल है

जहां जीवन के क्रूर डार्ट्स

कभी झुकने को मजबूर हो सकते हैं

क्या वे सच्चे दिलों को जख्मी करते हैं।


दोस्ती ईश्वर की देन है

स्वतंत्र रूप से हमें दिया गया,

वतन को मणि देने वाले फूलों के रूप में,

या स्वर्ग का प्रकाश!


Friendship Poems in Hindi: #2 एक जहर का पेड़

मैं अपने दोस्त से नाराज़ था:

मैंने अपना कोप कह दिया, मेरा कोप समाप्त हो गया।

मैं अपने दुश्मन से नाराज़ था:

मैंने कहा नहीं, मेरा क्रोध बढ़ गया।


और मैंने इसे डर में सींचा

मेरे आँसुओं के साथ रात और सुबह;

और मैंने इसे मुस्कान के साथ धूप दी,

और नर्म धोखेबाज छल के साथ।


और वह दिन-रात बढ़ता गया,

जब तक उसमें एक सेब चमकीला न हो जाए।

और मेरे शत्रु ने उसे चमकते देखा,

और वह जानता था कि यह मेरा था,


और मेरे बगीचे में चुरा लिया,

जब रात ने डंडे पर परदा डाला था;

सुबह खुशी से देखता हूँ

मेरा दुश्मन पेड़ के नीचे फैल गया।


Friendship Poems in Hindi: #3 एक मुस्कान

जब किसी का दिन खराब हो,

एक मुस्कान बहुत आगे बढ़ सकती है,

तो एक को अवश्य लगाएं

और इसे दिन ढलने तक रखें।

आप नहीं जानते क्या है ये कारनामा

किसी जरूरतमंद दोस्त के लिए कर सकते हैं।

यह उन्हें दर्द से बचा सकता है

एक दुख की बात है कि वे शामिल नहीं हो सकते।

यह मत पूछो कि एक मुस्कान क्या कर सकती है

क्योंकि मुझे यकीन है कि इसने एक बार आपकी मदद की थी।


Friendship Poems in Hindi: #4 आप हमेशा वहाँ रहेंगे

तुम दोस्त हो, मैं हमेशा भरोसा कर सकता था।

कड़ी मेहनत किए बिना, आप हमेशा वहां रहेंगे।


संघर्षों और झगड़ों के माध्यम से, कुछ आप और मेरे।

कोई बात नहीं, आप हमेशा रहेंगे।


मुझे नहीं लगता कि मैंने आपको धन्यवाद दिया, या आपके अनुसरण की सराहना की।

अगर मैं तुम्हें नहीं चाहता, तो भी तुम हमेशा साथ रहोगे।


इसलिए अब जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, और आपके लिए आभारी हूं,

मुझे आशा है कि आप जानते हैं कि मैं खुश हूं, आप हमेशा वहां रहेंगे।


Friendship Poems in Hindi: #5 मेरे सभी दोस्तों के लिए

कि मैं इस समय यह इंसान हो सकता हूं


सांस लेना, देखना, देखना, सूंघना


कि मैं इस समय इस क्षण हो सकता हूं


आराम करना, शांति से चलना, महसूस करना


कि मैं इस समय यह उत्कृष्टता हो सकता हूं


अचानक, बदल गया, शांतिपूर्ण, और जाग गया ...


Friendship Poems in Hindi: #6 अकेला

झूठ बोलना, सोचना"

पिछली रात

मेरी आत्मा को घर कैसे खोजें

जहाँ पानी का प्यासा न हो

और रोटी का पाव पत्थर नहीं है

मैं एक बात के साथ आया हूँ

और मुझे विश्वास नहीं होता कि मैं गलत हूँ

कि कोई नहीं,

लेकिन कोई नही

इसे यहां अकेले ही बाहर कर सकते हैं।


Friendship Poems in Hindi: #7 धन्यवाद मित्र

धन्यवाद, दोस्त, हर चीज के लिए

यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है--

चिंता और समझ के लिए

आप भरपूर देते हैं।


दिल से सुनने के लिए धन्यवाद;

मेरे नीले होने पर मुझे खुश करने के लिए;

मुझ में सबसे अच्छा बाहर लाने के लिए;

और सिर्फ तुम्हारे होने के लिए।


गहन बातचीत के लिए धन्यवाद

यह मेरे दिमाग को उत्तेजित करता है;

मूर्खतापूर्ण समय के लिए हम जोर से हंसते हैं;

उन चीजों के लिए जिन्हें मैं समझा नहीं सकता।


मेरे दोषों और दोषों को देखने के लिए;

हर समय आप खर्च करते हैं;

आपके द्वारा की जाने वाली सभी प्रकार की चीजों के लिए,

आपको धन्यवाद; धन्यवाद मित्र।


Friendship Poems in Hindi: #8 सबसे अच्छा दोस्त

आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं; तुम मेरे दिल में हो।

हम उतार-चढ़ाव से गुजरते हैं, लेकिन फिर भी कुछ भी हमें अलग नहीं कर सकता।

मैं तुम्हें एक बहन के रूप में जानता हूं, और मैं हमेशा परवाह करूंगा।

प्यार, सम्मान और विश्वास ऐसी चीजें हैं जो हम साझा करते हैं।


मैं आपको एक व्यक्ति के रूप में जानता हूं; मैं आपको विशेष रूप से एक दोस्त के रूप में जानता हूं।

हमारी दोस्ती एक ऐसी चीज है जो कभी खत्म नहीं होगी।

अभी, यह दूसरा, यह मिनट, यह दिन,

हमारा भाईचारा यहीं है, यहीं रहने के लिए है।


तुमसे मेरी दोस्ती खास और सच्ची है।

जब हम साथ होते हैं तो गोंद की तरह चिपक जाते हैं।

जब मैं अँधेरे में होता हूँ जिसे कुछ उजाले की जरूरत होती है,

जब तुम मेरी तरफ हो, मुझे पता है कि चीजें ठीक हैं।


हमारी दोस्ती इतनी मजबूत है; यह सलाखों को तोड़ देता है।

हमारी दोस्ती भी तेज है, सूरज और सितारों की तरह।

दोस्ती की होड़ में होते तो सोना मिलता,

क्योंकि जिम्मेदारी और चतुराई हमारे पास कुंजी है।


मैं तुमसे एक अजनबी के रूप में मिला, तुम्हें एक दोस्त के रूप में लिया।

मुझे उम्मीद है कि हमारी लंबी दोस्ती कभी खत्म नहीं होगी।

हमारी दोस्ती एक चुम्बक की तरह है; यह हमें एक साथ खींचता है,

क्योंकि हम चाहे कहीं भी हों, हमारी दोस्ती हमेशा कायम रहेगी!


Friendship Poems in Hindi: #9 प्यार और दोस्ती

मैं अपमान के मामले में दोस्तों के साथ स्पष्ट स्पष्टीकरण के लिए हूं

कभी-कभी नाश होने वाली दोस्ती को बचाओ;

कभी-कभी वे इसे पहले की तुलना में मजबूत आधार पर भी रखते हैं।

गुप्त असंतोष हमेशा बुरी तरह समाप्त होता है।


और जिस तरह से,

हमें याद रखना चाहिए कि दोस्ती शब्द किस पर लागू होता है

परिवार में उतना ही संबंध है जितना बाहरी लोगों के साथ।


किसी ने एक बार कहा था कि प्यार नहीं हो सकता

दोस्ती का कोई भी हिस्सा

लेकिन दोस्ती हमेशा होनी चाहिए

प्यार के खुश रहने के लिए मौजूद हैं।


Friendship Poems in Hindi: #10 सफलता

मेरे पास विशाल भाग्य का कोई सपना नहीं है,

न ही अमर प्रसिद्धि की तलाश करें।

मैं नहीं पूछता कि जीवन कब बीत गया

कि बहुत से लोग मेरा नाम जानते हैं।


मेरे पास उठने का हुनर नहीं हो सकता

महिमा की सर्वोच्च ऊंचाई तक,

न ही बुद्धिमानों के बीच स्थान प्राप्त करें,

लेकिन मैं अधिकार रख सकता हूं।


और मैं पृथ्वी पर अपना जीवन जी सकता हूँ

अंत तक संतुष्ट,

अगर लेकिन कुछ मेरी कीमत जानेंगे

और गर्व से मुझे दोस्त बुलाओ।


Friendship Poems in Hindi: #11 एक प्रार्थना

जीवन में यह मेरी खुशी है खोजने के लिए

रास्ते के हर मोड़ पर,

एक कॉमरेड किस्म की मजबूत भुजा,

मेरे भार के साथ मेरी मदद करने के लिए।


और चूंकि मेरे पास देने के लिए सोना नहीं है

और केवल प्रेम को ही संशोधन करना चाहिए,

मेरी एक ही प्रार्थना है जब तक मैं जीवित हूँ

"भगवान ने मुझे मेरे दोस्तों के योग्य बनाया!


Friendship Poems in Hindi: #12 मुझ में तुम्हारा एक दोस्त है

मेरे अंदर तुम्हारा एक दोस्त है,

अपनी भावनाओं को छिपाने की कोशिश न करें क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त देख सकता है।

मेरा मतलब है दुनिया तुम्हारे लिए,

इस तरह मुझे पता है कि हमारी दोस्ती सच्ची है।

हम जीवन के लिए सबसे अच्छे होंगे,

एक को चाकू लगता है हम दोनों को चाकू लगता है......


Friendship Poems in Hindi: #13 माई एवरीथिंग फ्रेंड

तुम मेरी खुशी बढ़ाते हो

जब मुझे खुशी होती है;

आप मेरे घायल दिल को ठीक करने में मदद करते हैं

जब भी उदास होता हूँ।


तुम मेरे जीवन में इतनी खुशी हो;

मुझे आशा है कि आप देख सकते हैं

आपकी दोस्ती कितनी सार्थक है;

तुम मेरे लिए कुल खुशी हो।


Friendship Poems in Hindi: #14 दोस्ती के बंधन

जिस दिन से मैं तुम्हें पहली बार जानता था,

तुम्हारा हृदय शुद्ध और दयालु था;

तुम्हारी मुस्कान प्यारी और मासूम थी,

आपकी बुद्धि अच्छी तरह परिष्कृत थी।


तुम्हारी आँखों की चमक तेज़ थी,

आपकी दोस्ती तेज और वास्तविक;

कोमल वचन तेरा गुण थे,

और अपनी अपील हास्य।


हम एक साथ दोस्त के रूप में विकसित हुए,

हम हँसे और अपने सपने साझा किए;

रास्ते में क्रश या दो,

पता नहीं चला, ऐसा लगता है।


जैसे-जैसे साल बीतते गए, हमारे रास्ते बंट गए,

हमारे रास्ते अलग हो गए;

हम में से प्रत्येक ने अपने हितों का पीछा किया,

इसने हमारे दिनों पर कब्जा कर लिया।


हम जल्द ही अपने युवा आनंद को भूल गए,

निविदा लापरवाह वर्षों की;

हमने बात नहीं की या संपर्क में नहीं रहे,

जीवन भर दर्द और आँसू।


फिर मेरा सबसे काला घंटा आया,

और मुझे मेरे मूल में करने की कोशिश की;

मेरे दिल को बर्बाद होने से बचाने के लिए,

मैंने दरवाज़ा बंद कर दिया।


फिर हर जगह से,

सटीक निर्देशित क्यू के साथ;

एक पुरानी जानी पहचानी मुस्कान,

धीरे-धीरे नजर आया।


हालांकि बहुत समय चला गया था,

और भाग्य की मृत्यु लंबी डाली;

मानो हम चूके ही नहीं थे,

अतीत का एक सेकंड।


आपने ध्यान से सुना,

और मेरे मन को आश्वस्त किया;

वो प्यार भरे दिल आज भी ज़िंदा हैं,

उद्देश्य और डिजाइन के साथ।


अंदर ही अंदर मैंने रास्ता बंद कर लिया है,

भावनाएँ अभी तक अनकही हैं;

जैसे-जैसे समय बीतता है, और बंधन मजबूत होते जाते हैं,

वे सब सामने आएंगे।


तो धन्यवाद, दोस्त, समय निकालने के लिए,

अपने प्यार का इजहार करने के लिए;

यह एक और वरदान है कि,

मैं काबिल नहीं हूं।


Friendship Poems in Hindi: #15 बचपन के दोस्त

बचपन के दोस्त के रूप में, हम एक साथ बड़े हुए,

हमेशा और हमेशा के लिए दोस्त बनने की कसम।

कभी-कभी हम बहस करते और लड़ते,

दूसरी बार हम हंसते और रात भर जागते रहते।


हम खेल और खिलौनों से खेलकर चले गए,

विभिन्न लड़कों के बारे में बात करना और सपने देखना।

मेरे विचार और भावनाएँ, मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ,

छिपाने के लिए कभी कुछ नहीं रखना।


दोस्त हम रहते हैं,

चीजें बदल रही हैं, और चीजें वही रह रही हैं।

एक दूसरे को हम अब भी सुनते और बाँटते हैं,

एक दूसरे के बारे में, हम हमेशा परवाह करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ